मंगलवार, फ़रवरी 28, 2017

सफ़र سفر

राजस्थान नहर परियोजना के पूर्व खण्ड श्रीविजयनगर में, शुक्रवार की उस तपती सुबह, १६ जून १९७८ को यह कल्पना न थी कि सरकारी सेवा का यह मङ्गलमय सफ़र इसी परियोजना के मुख्यालय बीकानेर पहुँचकर मङ्गलवार को पूरा होगा। 
इस दरम्यान सिंचाई के अलावा, भू अभिलेख, राजस्व, जिला प्रशासन, पटवार प्रशिक्षण, निर्वाचन, अवाप्ति, सार्वजनिक निर्माण, नगर विकास न्यास आदि, बहु आयामी पदों पर कार्य करने, तथा कानून व्यवस्था की जटिलताएं समझने व सुलझाने को भी मिलीं । दूरस्थ तहसीलों के साथ-साथ चूरू, श्रीगंगानगर, जोधपुर व नागौर में जिला स्तरीय क्षेत्राधिकार मिले। बीकानेर में सार्वजनिक निर्माण विभाग व सम्भागीय आयुक्त कार्यालय, दोनों पदों पर सम्भाग स्तरीय क्षेत्राधिकार के सौभाग्य मिले। नहर परियोजना बीकानेर का क्षेत्राधिकार तो इससे भी बड़ा तारानगर से गडरा रोड तक रहा है। 
गैरप्रशासनिक पदों पर होने के बावजूद नागौर व बीकानेर में जिला प्रशासन ने अतिरिक्त कार्यभार सौंपकर साथ जोड़े रखा। 
समीक्षात्मक दृष्टि से हिन्दुमलकोट में करगिल युद्ध के दौरान नागरिक व्यवस्थाएं, नागौर में सभी प्रकार के चुनाव व जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करवाना। हनुमानगढ़ में टाउन की गुड़ मण्डी को अतिक्रमण मुक्त करवाना। श्रीविजयनगर में गंगनहर व इन्दिरा गांधी नहर में ५२९ बीघा दोहरी कृषि भूमि का निराकरण; बीकानेर नगर विकास न्यास के अतिक्रमियों के विरुद्ध कार्यवाहियां व बीकानेर तहसील में भू प्रबंध के अधीन सम्वत् २०४५ से बकाया जमाबंदी बनवाने के प्रयास शामिल हैं । 
वास्तविक समीक्षा तो जनता ही कर सकती है। 
मङ्गल कामना सहित;  
सबको प्रणाम। शुभकामनाएं ।। अलविदा ।।। 
जी चाहे जब, हमको आवाज़ दो। 
हम हैं वहीं; हम थे जहाँ ।। 


My Location Tehsildar's residence Srivijaynagar 335704, at Globe 74.2690 E; 29.6095N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें